What is Google Analytics and How to Set it Up,Google Analytics Kya Hota Hai,Google Analytics me apni site kaise add kare,Google Analytics kaise chalte hai

यह जानना कि Google Analytics कैसे सेट किया जाए, यह समझने का पहला चरण है,आपकी वेबसाइट के आगंतुक (Website’s Visitors) कौन हैं

  • वे आपके व्यवसाय (Business) से क्या सामग्री (Content) देखना चाहते हैं
  • आपकी साइट ब्राउज़ (Browsing) करते समय वे कैसे व्यवहार (Behave) करते हैं

सबसे अच्छी बात..? Google.Analytics बिल्कुल मुफ्त है और आपके द्वारा इसे लागू करने के बाद Google Analytics आपको अपने व्यवसाय के ट्रैफ़िक लक्ष्यों को ट्रैक करने और मापने की अनुमति देता है और आपके वेब और सोशल मीडिया उपस्थिति के ROI को साबित (Prove) करता है।

हालाँकि, Google Analytics सेट करना कठिन हो सकता है (इसे हल्के ढंग से रखना)। आपके लिए सौभाग्य से, हमारे पास किसी भी स्तर के डिजिटल विपणक के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका आसानी से और परेशानी रहित तरीके से Google Analytics को स्थापित (Setup) करने के लिए है।

इससे पहले कि हम यह करें कि वास्तव में यह कैसे करना है, आइए एक नज़र डालते हैं कि Google Analytics को क्या शानदार (great) बनाता है।

विषय सूची (Table of Contents): –

  • आपको Google Analytics की आवश्यकता क्यों है
  • 5 सरल चरणों में Google Analytics कैसे सेट करें
  • Google Analytics स्थापित करने के बाद आपको क्या करना है
  • अपने वेब ट्रैफ़िक का विश्लेषण करने के लिए Google Analytics का उपयोग करने के 5 तरीके
  • निष्कर्ष (Conclusion)

आपको Google Analytics की आवश्यकता क्यों है:

What is Google Analytics and How to Set it Up Google Analytics एक मजबूत और शक्तिशाली उपकरण है जो आपकी वेबसाइट और आगंतुकों के बारे में अपरिहार्य जानकारी प्रदान करता है।

Google.Analytics का उपयोग करने वाली सभी वेबसाइटों के 56%से अधिक के साथ, यह डिजिटल मार्केटर्स – और अच्छे कारण के लिए सबसे लोकप्रिय टूल में से एक है, यह टूल आपको आपकी साइट के विज़िटर के बारे में जानकारी प्राप्त करने देता है।

यहां Google Analytics से प्राप्त किए जाने वाले कुछ डेटा हैं: –

  • आपकी साइट पर कुल ट्रैफ़िक (Traffic) की मात्रा मिलती है
  • आपकी बेवसाइट पर ट्रैफिक कहां से और किस तरीके से आया।
  • व्यक्तिगत (Individual) पेज ट्रैफ़िक
  • लीड की राशि परिवर्तित (Amount of leads Converted)
  • वो बेबसाइट्स जहां से आपको लीड प्राप्त हुई। (The websites Your Lead come from)
  • आगंतुकों की जनसांख्यिकीय जानकारी (जैसे: – Where they live)
  • चाहे आपका ट्रैफिक मोबाइल से आए या डेस्कटॉप से

इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप एक विनम्र ब्लॉग के साथ एक फ्रीलांसर हैं या आप एक बड़ी वेबसाइट के साथ एक बड़ी कंपनी हैं। Google.Analytics की जानकारी से कोई भी लाभान्वित हो सकता है। What is Google Analytics and How to Set it Up

अब जब आप जान गए हैं कि यह कितना शानदार है, तो चलिए अपनी वेबसाइट के लिए Google Analytics को कैसे सेट करें।

5 सरल चरणों में Google Analytics कैसे सेट करें:

Google Analytics सेट करना मुश्किल हो सकता है। हालाँकि, एक बार जब आप इसे स्थापित कर लेते हैं, तो आप काफी अमूल्य जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह शुद्ध 80,20 है: – काम की एक छोटी राशि के साथ अब आप बाद में अनुपातहीन पुरस्कार प्राप्त करने के लिए खड़े हैं।

Google Analytics सेट करने के लिए, आपको बस इन चरणों का पालन करना होगा:

  • 1: गूगल टैग प्रबंधक (Google Tag Manager) सेट करें
  • 2: Google Analytics खाता बनाएँ
  • 3: गूगल टैग प्रबंधक के साथ एनालिटिक्स (Analytics) टैग सेट करें
  • 4: लक्ष्य निर्धारित करें
  • 5: गूगल खोज कंसोल (Google Search Console) से लिंक करें

 

Google Analytics लक्ष्य सेट करें:

जब आप संभवतः अपनी वेबसाइट और व्यवसाय के लिए प्रमुख प्रदर्शन संकेतक जानते हैं, तो Google Analytics नहीं करता है।

इसलिए आपको Google को यह बताने की आवश्यकता है कि आपकी वेबसाइट के लिए क्या सफलता मिलती है।

ऐसा करने के लिए, आपको अपने Google Analytics डैशबोर्ड पर लक्ष्य निर्धारित करने होंगे।

नीचे बाएँ कोने पर व्यवस्थापक (Admin)बटन पर क्लिक करके शुरू करें।

जब आप ऐसा कर लेते हैं, तो आपको दूसरी विंडो पर भेजा जाएगा, जहां आप “Goal” बटन ढूंढ पाएंगे।

उस बटन पर क्लिक करें और फिर आपको “Goal” डैशबोर्ड पर ले जाया जाएगा जहां आप एक नया लक्ष्य (New Goal) बनाने में सक्षम होंगे।

यहां से, आप यह देखने के लिए अलग-अलग लक्ष्य टेम्प्लेट देख पाएंगे कि कोई आपके इच्छित लक्ष्य (Goal) से मेल खाता है या नहीं। आपको अपने इच्छित प्रकार के लक्ष्य को भी चुनना होगा। उनमे शामिल है:

  • गंतव्य (Destination): जैसे यदि आपका लक्ष्य किसी विशिष्ट वेब पेज तक पहुंचने के लिए आपके उपयोगकर्ता के लिए था।
  • अवधि (Duration): जैसे यदि आपका लक्ष्य उपयोगकर्ताओं के लिए आपकी साइट पर विशिष्ट समय बिताना है।
  • पेज/स्क्रीन प्रति सत्र (page/Screen per session): जैसे यदि आपका लक्ष्य उपयोगकर्ताओं को पृष्ठों की एक विशिष्ट राशि पर जाना था।
  • प्रतिस्पर्धा Event जैसे यदि आपका लक्ष्य उपयोगकर्ताओं को वीडियो चलाने या किसी लिंक पर क्लिक करने के लिए प्राप्त करना था।

वहाँ से, आप अपने लक्ष्यों के साथ और भी विशिष्ट (Specific) प्राप्त कर सकते हैं, जैसे कि इसे सफल बनाने के लिए उपयोगकर्ताओं को आपकी साइट पर कितना समय बिताने (Time Spend) की आवश्यकता है। एक बार जब आप कर लेते हैं, तो लक्ष्य को सेव (Save) करें और Google Analytics इसे आपके लिए ट्रैक करना शुरू कर देगा! What is Google Analytics and How to Set it Up

याद रखें: Google टैग प्रबंधक और Google Analytics दोनों का उपयोग करके आप कई तरह के डेटा ट्रैक कर सकते हैं। आपके द्वारा ट्रैक किए जा सकने वाले सभी मीट्रिक में खो जाना आसान है। हमारी अनुशंसा उन मैट्रिक्स के साथ छोटी शुरूआत करने की है जो आपके लिए सबसे अधिक मायने रखते हैं।

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